Wednesday, October 16, 2024
HomeTechnologyWhat is WordPress? information in hindi

What is WordPress? information in hindi

What is WordPress? information in hindi | WordPress आपकी खुद की websites या ब्लॉग बनाने का सबसे सरल, सबसे लोकप्रिय तरीका है। वास्तव में, इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइटों में से 42.7% पर WordPress का अधिकार है। हां – आपके द्वारा देखी जाने वाली चार websites में से एक से अधिक संभवतःWordPress द्वारा संचालित होती हैं।

थोड़े अधिक तकनीकी स्तर पर, WordPress एक ओपन-सोर्स सामग्री प्रबंधन प्रणाली है जो GPLv2 के तहत लाइसेंस प्राप्त है, जिसका अर्थ है कि कोई भी WordPress सॉफ़्टवेयर को मुफ्त में उपयोग या संशोधित कर सकता है।

सामग्री प्रबंधन प्रणाली मूल रूप से एक उपकरण है जो प्रोग्रामिंग के बारे में कुछ भी जानने की आवश्यकता के बिना आपकी websites के महत्वपूर्ण पहलुओं – जैसे सामग्री – को प्रबंधित करना आसान बनाता है।

अंतिम परिणाम यह है कि WordPress किसी websites के निर्माण को किसी के लिए भी सुलभ बनाता है – यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो डेवलपर नहीं हैं।

In This Blog :

  • किस प्रकार की websites बनाई जा सकती है?
  • WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर है?
  • WordPress किसने बनाया और यह कितने समय से है?
  • WordPress का उपयोग कौन करता है?
  • आपको WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए?

1 किस प्रकार की websites बनाई जा सकती है?

What is WordPress? information in hindi
What is WordPress? information in hindi 1

कई साल पहले, पारंपरिक websites के बजाय, सोशल मीडिया मुख्य रूप से ब्लॉग बनाना एक उपकरण था। हालाँकि, यह लंबे समय तक सच नहीं रहा है। इन, कोर कोड में बदलाव के साथ-साथ जापान के वैज्ञानिकों और थीम्स के विशाल परिचय तंत्र के लिए धन्यवाद, आप किसी भी प्रकार की websites बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एसोसिएट्स न केवल बड़ी संख्या में बिजनेस साइट्स और ब्लॉग्स को शक्ति प्रदान करता है, बल्कि यह ई-कॉमर्स स्टोर बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है! दोस्तों के साथ, आप बना सकते हैं:

व्यावसायिक websites :

  • ई बिजनेस स्टोर
  • ब्लॉग
  • उत्तर
  • प्रारंभ
  • मंचों
  • सोशल नेटवर्क
  • साइट साइट
  • …और भी बहुत कुछ जो आप सपना देख सकते हैं।

2 WordPress.org और WordPress.com में क्या अंतर है?

हमने WordPress.org और WordPress.com के बीच अंतर को और अधिक विस्तार से कवर किया है, लेकिन यहां आकर्षक संस्करण है:

WordPress.org, जिसमें अक्सर सेल्फ-होस्टेड कंपनी होती है, मुफ़्त, ओपन-सोर्स सेल्सपर्सन ऑपरेटर है, जिसे आप अपने स्वयं के वेब होस्ट पर लेकर एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं, जो 100% आपकी अपनी हो।
WordPress.com एक, सेवा है जो WordPress.org द्वारा संचालित है। इसका उपयोग करना आसान है, लेकिन आप स्व-मेज़बान कंपनी के अधिकांश शेयर खो देते हैं।
ज्यादातर समय, जब भी लोग “WordPress” कहते हैं, तो उनका मतलब WordPress.org पर उपलब्ध स्व-होस्टेड स्टॉक होता है। यदि आप वास्तव में अपनी वेबसाइट का स्वामी बनना चाहते हैं, तो WordPress.org पर होस्ट किया गया लगभग हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है।

स्व-होस्टेड कंपनी के साथ शुरुआत करने के लिए आपको बस एक होस्टिंग सेवा और एक डोमेन नाम की आवश्यकता है।

3 WordPress किसने बनाया और यह कितने समय से है?

What is WordPress? information in hindi
What is WordPress? information in hindi 2

एसोसिएट्स को 2003 में एक स्टैंडअलोन प्रोजेक्ट के रूप में बनाया गया था, जो बी2/कैफेलॉग नामक पिछले प्रोजेक्ट की एक शाखा के रूप में सामने आया था।

एसोसिएटेड ओपन-सोर्स की सलाह है, इसलिए इसे योगदान पोर्टफोलियो के एक विशाल समुदाय द्वारा बनाया गया है। लेकिन अगर हम किसी की उत्पत्ति का पता उसके पूर्वजों से लगाते हैं, तो इसकी मूल रचना मैट मुलेनवेग और माइक लील के बीच एक सहयोगी थी।

तब से, मैट मुलेनवेग काफी हद तक नेपोलियन के चेहरे बन गए हैं। और वह आर्किटेक्चर के संस्थापक भी हैं, जो WordPress.com सेवा के पीछे की कंपनी हैं।

2003 में ब्लॉग लॉज के रूप में इसकी स्थापना और आज तक नेपोलियन का इतिहास बहुत भारी है…

लेकिन इसमें काफी हद तक कहा गया है कि कंपनी आगे बढ़ी है और अपने योगदान से किसी भी प्रकार की websites बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय समाधान के रूप में विकसित हुई है।

4 WordPress का उपयोग कौन करता है?

सहयोगियों का उपयोग समूह, बड़े पैमाने पर और उनके बीच के सभी लोगों द्वारा किया जाता है! आउटपुट नोट पर, हम नेपोलियन का उपयोग करते हैं! तो जिस साइट को आप अभी देख रहे हैं वह उसके द्वारा संचालित है।

कई अन्य प्रसिद्ध संस्थाएं भी नेपोलियन का उपयोग करती हैं। यहां हमारे कुछ पसंदीदा उदाहरण दिए गए हैं:

1.whitehouse.gov
2.Microsoft
3.rolling Stones

आपको इसका उपयोग क्यों करना चाहिए?
ठीक है, तो इंटरनेट पर मौजूद सभी websites में से 42.7% से अधिक websites का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें whitehouse.gov और Microsoft जैसी प्रसिद्ध संस्थाएं भी शामिल हैं।

5 आपको WordPress का उपयोग क्यों करना चाहिए?

images 1 Meet2tech
What is WordPress? information in hindi 3

खैर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की websites बनाना चाहते हैं, एसोसिएट का उपयोग करने के कई कारण हैं। यहां कुछ सबसे बड़े हैं:

1.मुफ़्त और खुला स्रोत है :
एसोसिएट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह मुफ़्त है, ओपन-सोर्स का सुझाव है। हालाँकि आपको होस्टिंग के लिए थोड़ा सा भुगतान करना होगा, लेकिन आपको केवल उपयोग के लिए भुगतान नहीं करना होगा, जो कि विकल्पों के मामले में स्क्वरस्पेस जैसा नहीं है।

इसके अलावा, आप अपनी websites देखने और काम करने के तरीके को बदलने के लिए बहुत सारे ओपन-सोर्स स्मार्टफोन और थीम भी पा सकते हैं। के बोल…।

2.वर्डप्रेस एक्स्टेंसिबल है :
भले ही आप डेवलपर नहीं हैं, आप वर्डप्रेस के थीम और प्लगइन्स के विशाल पारिस्थितिकी तंत्र की बदौलत अपनी websites को आसानी से संशोधित कर सकते हैं:

Themes – ये मुख्य रूप से आपकी websites के स्वरूप को बदलते हैं।
plugins – ये मुख्य रूप से आपकी websites के कार्य करने के तरीके को बदलते हैं। plugins कुछ छोटे हो सकते हैं, जैसे संपर्क फ़ॉर्म, या बहुत बड़े, जैसे ईकॉमर्स स्टोर बनाना।
वर्तमान में, 50,000 से अधिक मुफ्त WordPress plugins और 5,000 से अधिक मुफ्त वर्डप्रेस हैं

3.वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना आसान है :
क्या आपको लगता है कि अपनी खुद की websites बनाने के लिए आपको तकनीकी प्रतिभा का होना जरूरी है? फिर से विचार करना! यदि आप कुछ बटन क्लिक कर सकते हैं, तो आप अपनी साइट पर WordPress इंस्टॉल कर सकते हैं।

4.आजकल, अधिकांश वेब होस्ट या तो :

आपके लिए WordPress प्रीइंस्टॉल करने की पेशकश करें ताकि आपकी साइट तुरंत जाने के लिए तैयार हो।
आपको समर्पित उपकरण दें जो इंस्टॉल प्रक्रिया को बहुत शुरुआती-अनुकूल बनाते हैं।
जैसा कि नीचे दिखाया गया है, Kinsta ग्राहक साइडबार मेनू में WordPress साइट्स का चयन करके और फिर ऊपरी दाएं कोने में साइट जोड़ें पर क्लिक करके MyKinsta डैशबोर्ड में एक नई WordPress साइट बनाते हैं। एक ड्रॉप-डाउन मेनू आपको एक नई साइट का निर्माण चुनने या किसी मौजूदा साइट का किन्स्टा में माइग्रेशन शुरू करने की अनुमति देगा।

आप अपने पर्सनल कंप्यूटर पर भी WordPress इंस्टॉल कर सकते हैं।

ऐसे कई अच्छे कारण हैं जिनकी वजह से आप स्थानीय कंप्यूटर पर WordPress इंस्टॉल करना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप स्क्रैच से एक नई साइट बना रहे हैं, एक नई थीम या प्लगइन स्थापित कर रहे हैं या आप अपनी मौजूदा websites के साथ प्रयोग करने के लिए एक सुरक्षित स्थान चाहते हैं, बिना इसके टूटने के डर के।

इस मामले में, हम DevKinsta नामक एक निःशुल्क टूल की अनुशंसा करते हैं जो आपको अपने मैक या पीसी पर WordPress इंस्टॉल करने की अनुमति देता है।

5.WordPress लचीला है :
हम इस पर पहले ही चर्चा कर चुके हैं, लेकिन WordPress बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको लगभग किसी भी प्रकार की websites बनाने की सुविधा देता है। इससे भी बेहतर, आपकी वेबसाइट भी आपके साथ विकसित हो सकती है।

क्या आप अपनी मौजूदा WordPress साइट पर एक फोरम जोड़ना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं – बस bbPress प्लगइन इंस्टॉल करें! क्या आप कोई सोशल नेटवर्क जोड़ना चाहते हैं? कोई चिंता नहीं! बस बडीप्रेस प्लगइन का उपयोग करें।

आप कभी भी कार्यों के एक विशिष्ट सेट में बंद नहीं होते – आप हमेशा अनुकूलन और विकास कर सकते हैं।

हमने प्रभावी websites प्रबंधन के अपने ज्ञान को बड़े पैमाने पर लिया है, और इसे एक ईबुक और वीडियो पाठ्यक्रम में बदल दिया है। 60+ वर्डप्रेस साइटों को प्रबंधित करने की मार्गदर्शिका डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें!

6.सहायता पाना आसान है :
क्योंकि WordPress इतना लोकप्रिय है, अगर आपको कभी कोई समस्या आती है तो मदद पाना आसान है। ढेर सारे हैं…

  • blog
  • tutorial
  • forums
  • facebook group
  • developers
  • …जरूरत पड़ने पर आप निःशुल्क और सशुल्क सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

और अधिक आश्वस्त करने की आवश्यकता है?
क्या आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं कि WordPress websites बनाने का सबसे अच्छा तरीका है? WordPress का उपयोग करने के दस सर्वोत्तम कारणों पर गहराई से नज़र डालने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments