Wednesday, October 16, 2024
HomeReviewsWhat To Do When Phone Is Lost? 8 Tips To Help You

What To Do When Phone Is Lost? 8 Tips To Help You

क्या आप अपने Smart Phone के बिना अपने जीवन की कल्पना कर सकते हैं? What To Do When Phone Is Lost? 8 Tips To Help You खैर, मुझे पता है कि उत्तर नहीं है। Smart Phoneआज केवल कॉल या टेक्स्ट करने के उपकरण से कहीं अधिक बन गए हैं। निजी तस्वीरों और बातचीत से लेकर संवेदनशील बैंक विवरण तक, आपका Smart Phone एक ऐसा खजाना है जिसे आप खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते। हालाँकि, ऐसे उदाहरण भी हो सकते हैं जब आप इसे खो देते हैं या खो देते हैं। इसलिए, यदि आपने कभी सोचा है, “phoneचोरी हो जाने पर क्या करें?”, तो यह लेख आपको उत्तर प्रदान करेगा! आपका फ़ोन खोना एक बुरा सपना हो सकता है और आपको तुरंत घबराहट की स्थिति में डाल सकता है। आपको अपने संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के लिए शीघ्रता से कार्य करना चाहिए।

इसलिए, घबराएं नहीं और किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में निम्नलिखित कदम उठाएं।

1. तुरंत अपने नंबर पर कॉल करने का प्रयास करें

यह पता चलने पर कि आपका Phone खो गया है, सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है उस पर दूसरे नंबर से कॉल करना। शायद आपने इसे अभी तक खोया नहीं है; शायद आपने इसे किसी के divece से बदल दिया है या गलती से किसी स्टोर पर छोड़ दिया है। यदि आपका फ़ोन साइलेंट पर नहीं है, तब भी आप इसे सुन सकते हैं और ढूंढ सकते हैं।

हालाँकि, यदि कोई आपकी जेब या बैग से गिरने के बाद आपका Phone उठाता है, तो वे तुरंत इसका उत्तर दे सकते हैं। इसलिए यदि घंटी बजती है और कोई उत्तर नहीं देता है, तो उदार सहायता से संपर्क करें।

2. अपना Phone तुरंत लॉक करें

Android और ios उपयोगकर्ताओं को हमेशा अपने फोन को पैटर्न, फेस-रिकग्निशन लॉक, फिंगरप्रिंट, वॉयस-रिकग्निशन लॉक, पासवर्ड आदि से लॉक रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप अपने iphone को रिमोट से भी लॉक कर सकते हैं ताकि कोई भी आपकी निजी जानकारी तक नहीं पहुंच सके। . आप किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करके और अपने ऐप्पल खाते में लॉग इन करके फाइंड माई आईफोन विकल्प पर क्लिक करके अपने आईफोन पर लॉस्ट मोड को सक्रिय कर सकते हैं। यदि यह एक Android डिवाइस है, तो आप एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं और अपने डिवाइस के हालिया स्थान की तलाश कर सकते हैं। अपनी उसी Google आईडी के साथ फाइंड माई डिवाइस विकल्प के साथ। यहां, आपको smartPhone पर संदेश प्रदर्शित करने के लिए अपने डिवाइस को सुरक्षित करने का भी मौका मिलता है। आप Android फाइंड माई डिवाइस से अपने डिवाइस को दूर से भी मिटा सकते हैं! (हे भगवान, अब अगर मैंने अपना फोन खो दिया तो कम से कम मेरा डेटा सुरक्षित रहेगा!)

3. मेरा फोन खो जाने पर जीपीएस का उपयोग करके अपने Phone को ट्रैक करें

यदि कॉल करने से मदद नहीं मिलती है, तो अपने फ़ोन के जीपीएस का उपयोग करके फ़ोन का पता लगाने का प्रयास करें। हालाँकि, यदि आपने शुरू से ही अपने Phone का जीपीएस सक्रिय नहीं किया है, तो यह विधि आपकी बिल्कुल भी मदद नहीं करेगी। आपके एंड्रॉइड डिवाइस एक इनबिल्ट लोकेशन ट्रैकिंग सेवा के साथ आते हैं जो आपके मोबाइल फोन से की जाने वाली गतिविधियों को ट्रैक करती है। उदाहरण के लिए, आप किसी अन्य डिवाइस से अपने Google खाते में लॉग इन कर सकते हैं और अपने खोए हुए फ़ोन के वर्तमान स्थान को ट्रैक करने के लिए Google स्थान इतिहास पर जा सकते हैं। या फिर, Android Find My Device for Android or Find My iPhone की मदद से आप अपने smartphone की हालिया लोकेशन की जांच कर सकते हैं। निश्चित रूप से यह आपके विचार में मदद करेगा – यदि phone चोरी हो जाए तो क्या करें!

4. मेरा phone खो गया – सारा डेटा दूर से मिटा दें

यदि आपके phone का स्थान जानने के लिए कॉल करना या जीपीएस का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है, तो हो सकता है कि जिस व्यक्ति ने इसे प्राप्त किया है उसने बैटरी और आपका सिम कार्ड भी निकाल लिया हो। आप अपने iCloud या Google खाते से अपना सारा डेटा मिटा सकते हैं, लेकिन यह आपको दोबारा अपने डिवाइस को ट्रैक नहीं करने देगा। लेकिन अगर आपने मेरा फोन खोने से पहले अपने सभी डेटा का बैकअप रखा था, तो आप इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

5. अपने चोरी या खोए हुए उपकरण की सूचना पुलिस को दें

एक बार जब आप आश्वस्त हो जाएं कि आपका फोन चोरी हो गया है, तो आपको एफआईआर दर्ज करानी चाहिए। अच्छी बात यह है कि आप दिल्ली में मिनटों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करा सकते हैं। एफआईआर दर्ज करने से आपके phone के IMEI नंबर का दुरुपयोग रोका जा सकेगा और अगर कुछ भी अवैध होता है तो आप जिम्मेदार नहीं होंगे।

हालाँकि आपका phone वापस मिलने की संभावना लगभग शून्य है, आप कम से कम अपने बीमा की माँग करने के लिए संदर्भ संख्या दिखा सकते हैं।

लेकिन वेबसाइट पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित जानकारी तैयार है:

  • phone का IMEI नंबर
  • खरीद का सबूत
  • मॉडल संख्या
  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी

6. यदि मेरा phone खो जाए तो अपना सिम कार्ड निष्क्रिय कर दें

जैसे ही आपको पता चले कि आपके फ़ोन पर आपकी ओर से कोई कॉल नहीं आ रही है, तो अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें और उनसे आपका सिम कार्ड निलंबित करने के लिए कहें। बेशक, इससे आपका फोन वापस नहीं मिलेगा, लेकिन आप कम से कम अपने नंबर का दुरुपयोग होने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका मोबाइल वॉलेट आपके फोन नंबर से जुड़ा हुआ है, तो आपका phone चुराने वाला व्यक्ति आपका खाता चुरा सकता है, क्योंकि खरीदारी के दौरान आपके फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यह एक तनावपूर्ण स्थिति है, और आखिरी चीज जो आप अभी चाहते हैं वह है नया phone खरीदने के लिए आपके खाते में कोई शेष राशि नहीं है।

7. अपने ऑनलाइन खाते सुरक्षित करें

न केवल आपके ईमेल बल्कि आपके सोशल नेटवर्क खाते भी महत्वपूर्ण हैं। जैसे ही किसी को आपका phone मिल जाता है या वह आपसे चुरा लेता है, वह व्यक्ति तुरंत आपके सोशल मीडिया अकाउंट को देख सकता है और आपके होने का नाटक कर सकता है। वे आपके फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं और उन लोगों को टेक्स्ट कर सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर करते हैं। इसे रोकने के लिए, Google और आपके पास मौजूद अन्य ईमेल सहित सभी खातों से अपने पासवर्ड बदलें।

Try wiping your smartphone preferably with the help of Android Device Manager or iCloud.

8. अपने खाते अनलिंक करें

यदि पासवर्ड बदलने से आपको मानसिक संतुष्टि नहीं मिलती है, तो आप अपने सभी क्लाउड खातों को मैन्युअल रूप से अनलिंक कर सकते हैं। अपने क्लाउड स्टोरेज जैसे ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव आदि को अनलिंक करने से सिंकिंग प्रक्रिया भी रुक सकती है, जिससे आपके खाते सुरक्षित हो जाएंगे। आप खाते के सुरक्षा पृष्ठ पर जाकर और अपने खोए हुए डिवाइस को सूची से हटाकर अपने डेस्कटॉप या किसी अन्य मोबाइल डिवाइस से ऐसा कर सकते हैं।

अपने Device को हमेशा सुरक्षित कैसे रखें

What To Do When Phone Is Lost? 8 Tips To Help You
What To Do When Phone Is Lost? 8 Tips To Help You 1

यदि आपने पहले ही अपने पिछले mart phone के बिना और नया smart phone इस्तेमाल करते हुए तीन महीने से अधिक समय बिताया है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ एहतियाती कदम उठाने की जरूरत है कि आपदा दोबारा न हो। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको अपनी जेब में नया phone लेने के बाद करनी चाहिए।

1. स्थान ट्रैकिंग सक्षम करने का प्रयास करें

एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर के साथ, आप अपने phone को कहीं से भी ट्रैक कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन का स्थान चालू है। फिर, जब आप किसी अन्य फोन से एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर तक पहुंचते हैं, तो यह आपको आपके मोबाइल की नवीनतम स्थिति दिखाएगा और यह आखिरी बार कब ऑनलाइन था।

2. अपने फोन को पासवर्ड से सुरक्षित करें

जैसे ही आपके हाथ में नया फ़ोन आए, उसे पासवर्ड, पैटर्न, ध्वनि पहचान या उस प्रकार की किसी भी चीज़ से सुरक्षित करना सुनिश्चित करें। ये सुरक्षा सुविधाएँ आपके डेटा को कम से कम कुछ समय तक सुरक्षित रखेंगी जब तक कि कोई व्यक्ति आपका फ़ोन हैक न कर ले। और इससे आपको अपना पासवर्ड बदलने, अपना सिम कार्ड लॉक करने और अपने क्लाउड स्टोरेज को अनलिंक करके सुरक्षित करने के लिए कुछ समय भी मिलेगा।

3. अपने मोबाइल इंटरनेट डेटा को सक्षम रखें

ट्रैकिंग ऐप के लिए आपके फ़ोन का स्थान चालू करना आवश्यक है, लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन भी आवश्यक है। इसलिए भले ही आपके पास हाई-स्पीड वाईफ़ाई नेटवर्क तक पहुंच हो, अपने मोबाइल डेटा को हमेशा चालू रखें, हालांकि यह आपकी बैटरी लाइफ को प्रभावित करता है। यदि आपने इसे चालू नहीं किया है, तो मान लें कि यह हमेशा के लिए चला गया है। जब आपका फोन खो जाए तो आपको यही करना चाहिए।

4. क्लाउड स्टोरेज से सिंक करके अपना डेटा वापस करें

आप लंबे समय से रखी अपनी सभी तस्वीरें और सामान खोना नहीं चाहेंगे। इसके बजाय, उन्हें दोबारा देखने के लिए हर दिन अपने क्लाउड स्टोरेज में सिंक करने का प्रयास करें। जब आपके हाथ में नया फोन आएगा तो यह आपको सभी चीजें यथास्थान रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में आपके पास डेटा की एक प्रति है, अपने डेटा का मासिक बैकअप Google ड्राइव, iCloud या किसी ऑफ़लाइन स्टोरेज पर लेने का प्रयास करें।

5. नॉन-रिमूवेबल बैटरी वाला phone


यदि आपके phone की बैटरी हटाने योग्य नहीं है, तो वे बैटरी निकालकर आपको गुमराह नहीं कर सकते। हालाँकि, आजकल अधिकांश प्रकार के फोन इस सुविधा के साथ आते हैं, इसलिए आपको इस मामले में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments